Ticker

9/random/ticker-posts

CWG 2022: वेटलिफ्टर अचिंता शेउली का कमाल, कॉमनवेल्थ में भारत को मिला तीसरा गोल्ड

 अचिंता शेउली- गोल्ड वेटलिफ्टिंग (73 KG)


रविवार को बर्मिंघम में 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय वेटलिफ्टर अचिंता शेउली ने पुरुषों की 73 किग्रा भारोत्तोलन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।


ऐसा करते हुए, अचिंता ने 143 किग्रा के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्नैच की बराबरी की और मलेशिया के एरी हिदायत पर पांच किलो के लाभ के साथ क्लीन एंड जर्क दौर में प्रवेश किया।


अचिंता ने अपने तीसरे क्लीन एंड जर्क प्रयास में सफलतापूर्वक 170 किग्रा भार उठाया, जिससे उनका कुल वजन 313 किग्रा हो गया, जो एक सीडब्ल्यूजी रिकॉर्ड है।


165 किग्रा पर मलेशिया के एरी हिदायत को अंतिम चरण में 11 किलो वजन उठाना था, लेकिन वह अपने दो प्रयासों में ऐसा करने में असमर्थ रहे, जिसका अर्थ है कि अचिंता शुली ने स्वर्ण पदक जीता।


एरी हिदायत अंततः 303 किग्रा के कुल वजन के साथ दूसरे स्थान पर रही।


कनाडा के शाद डार्सिग्नी ने कांस्य पदक के साथ तीसरा स्थान हासिल किया


खिलाड़ी ने रविवार को एनईसी हॉल में 313 किग्रा (स्नैच में 143 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 170 किग्रा) की भारी लिफ्ट के साथ प्रतियोगिता जीती। मलेशिया के एरी हिदायत मुहम्मद, जिन्होंने शुली को अपने पैसे के लिए एक रन दिया, इस आयोजन में दूसरे स्थान पर रहे।


 उनका सर्वश्रेष्ठ वजन 303 किग्रा (स्नैच में 138 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 165 किग्रा) था। कनाडा के शाद डार्सिग्नी 298 किग्रा (स्नैच में 135 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 163 किग्रा) की कुल लिफ्ट के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

CWG 2022: वेटलिफ्टर अचिंता शेउली का कमाल, कॉमनवेल्थ में भारत को मिला तीसरा गोल्ड



जूनियर विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता शुली ने स्नैच वर्ग में तीन क्लीन लिफ्टों का प्रदर्शन किया: 137 किग्रा, 140 किग्रा और 143 किग्रा। उनके 143 किग्रा के प्रयास ने उन्हें खेलों के रिकॉर्ड को तोड़ने और अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ में सुधार करने में मदद की। क्लीन एंड जर्क में कोलकाता वासियों को पांच किलोग्राम का फायदा है।




अचिंता शुली का जन्म और पालन-पोषण एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। राष्ट्रमंडल खेल 2022 में उन्होंने 73 किलोग्राम भार वर्ग में भाग लिया। शुली ने स्नैच में 143 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 170 किग्रा भार उठाया। दूसरे शब्दों में, उन्होंने 313 किग्रा भार उठाकर एक गेम रिकॉर्ड बनाया। इस वजन को उठाने के लिए उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था।


अचिंता शुली दो बार राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हैं। शुली का शुरू से ही वेट लिफ्टिंग पर फोकस के चलते उनकी जीत हुई। वह देश के युवाओं के लिए सबसे अच्छे रोल मॉडल हैं। राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में शुली स्वर्ण पदक भारत का तीसरा पदक है। भारोत्तोलक के बारे में अधिक जानने के लिए निम्नलिखित लेख को अंत तक पढ़ें।

वेटलिफ्टर अचिंता शेउली का जीवन परिचय 

SubjectContent
नामअचिंता शुली
उम्र20 साल
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिंदू
जन्म स्थानपश्चिम बंगाल
पिता का नामप्रतीक शुलो
माता का नामपूर्णिमा
भाई-बहनआलोक
जन्म तिथि
24 नवंबर 2001