Ticker

9/random/ticker-posts

अंतरराष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस 2022 | नेल्सन मंडेला डे कब है और क्यों मनाते हैं |

अंतरराष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस 2022|Nelson Mandela International Day 2022|नेल्सन मंडेला डे कब है और क्यों मनाते हैं |

हर साल 18 जुलाई को, हम आपको अपने समुदायों में बदलाव लाकर नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के लिए आमंत्रित करते हैं। हर किसी के पास दुनिया को बेहतर के लिए बदलने की क्षमता और जिम्मेदारी है! मंडेला दिवस सभी के लिए कार्रवाई करने और परिवर्तन को प्रेरित करने का अवसर है।

नेल्सन मंडेला ने अपना जीवन मानवता की सेवा के लिए समर्पित कर दिया - एक मानवाधिकार वकील, अंतरात्मा के कैदी, एक अंतरराष्ट्रीय शांतिदूत और एक स्वतंत्र दक्षिण अफ्रीका के पहले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में।


अंतरराष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस क्यू मनया जाता है


नेल्सन मंडेला के नाम कई सम्मान हैं। वह एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद शासन पर विजय प्राप्त की। वह एक मानवाधिकार वकील, अंतरात्मा के कैदी और एक अंतरराष्ट्रीय शांतिदूत थे। और वह स्वतंत्र दक्षिण अफ्रीका के लोकतांत्रिक रूप से चुने गए पहले राष्ट्रपति थे (कोई बड़ी बात नहीं)। तो आप देखिए कि संयुक्त राष्ट्र महासभा उनके जीवन का जश्न क्यों मनाना चाहेगी। 18 जुलाई को मनाया जाता है - नेल्सन मंडेला का जन्मदिन - नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस इस विचार को मनाता है कि प्रत्येक व्यक्ति में दुनिया को बदलने की शक्ति और प्रभाव डालने की क्षमता है। इसलिए, उनकी 67 साल की सार्वजनिक सेवा के सम्मान में, नेल्सन मंडेला फाउंडेशन और यू.एन. पूछते हैं कि आप अपना 67 मिनट दूसरों की मदद करने में लगाते हैं।


नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस का इतिहास


नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस, जिसे मंडेला दिवस के रूप में भी जाना जाता है, क्रांतिकारी नेल्सन मंडेला के सम्मान में एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव है, जो 18 जुलाई को उनके जन्मदिन पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस दिन को आधिकारिक तौर पर नवंबर 2009 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा पहली बार मनाया गया था। 18 जुलाई 2010 को आयोजित मंडेला दिवस के अवसर पर।





2009 में, जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने नेल्सन मंडेला के 18 जुलाई के जन्मदिन को नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया, तो मदीबा ने दुनिया के लोगों से अपने समुदायों की मदद करके उन्हें सम्मानित करने का आह्वान किया।


नेल्सन मंडेला फाउंडेशन के लिए, हमारा ध्यान और संदेश समुदाय और घर-आधारित उद्यानों को बढ़ावा देने, फल और स्वदेशी वृक्षारोपण का समर्थन करने और खाद्य सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन के बीच के अंतर के बारे में जागरूकता पैदा करने पर आधारित होगा।


नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल एक ऐसे व्यक्ति की विरासत पर प्रकाश डालता है जिसकी महान उपलब्धियों ने 20वीं सदी को बदल दिया और 21वीं सदी को आकार दिया। उनके मूल्य और दृढ़ संकल्प - मानवाधिकार, स्वतंत्रता और न्याय के लिए एक गहरी प्रतिबद्धता - परिलक्षित होते हैं, और दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। मंडेला ने हर जीवित व्यक्ति की सही गरिमा और समानता की वकालत की, और सभी सीमाओं पर जुड़ाव और एकजुटता को प्रोत्साहित किया। समानता के लिए उनका अथक प्रयास दक्षिण अफ्रीका में शांति के संस्थापक पिता के रूप में उनकी स्थिति के समान था।


नेल्सन मंडेला दमन का विरोध कर शक्ति के प्रतीक बने हुए हैं। उथल-पुथल के समय में, मंडेला की विरासत हर किसी को अपमान पर सम्मान चुनना, अन्याय के दौरान बोलना और नफरत के बजाय क्षमा करना सिखाती है। उन्होंने एक बार कहा था, "स्वतंत्र होने का मतलब केवल अपनी जंजीरों को उतारना नहीं है, बल्कि इस तरह से जीना है जो दूसरों की स्वतंत्रता का सम्मान करता है और उसे बढ़ाता है।" 2014 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा नेल्सन मंडेला पुरस्कार की स्थापना की गई थी - यह पुरस्कार उन लोगों की उपलब्धियों को मान्यता देता है जो मानवता की सेवा करने के लिए दूर-दूर तक गए।

अंतरराष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस 2022 : Details in Hindi




Also Read:

 

द्रौपदी मुर्मू की जीवनी हिंदी में
अग्निवीर अग्निपथ योजना 2022