Ticker

9/random/ticker-posts

Practice Super tet Practice Paper Set in Hindi Pdf

जो अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश में सहायक अध्यापक के लिए होने वाली के लिए होने वाली सुपर टेट परीक्षा देना की तैयारी कर रहा है उसके लिए इस लेख में सुपर टेट के कुछ महत्वपूर्ण प्रैक्टिस सेट दिए गए । इन सुपर टेट प्रैक्टिस सेट को सॉल्व करके अभ्यर्थी अपनी तैयारी को और बेहतर कर सकता है 


Super tet Practice Paper Set 2021

जो अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश में प्राइमरी कक्षा 1 से 5 तक में सहायक अध्यापक नियुक्त होना चाहते हैं उन्हें सीटेट/uptet के बाद एक सुपर टेट की परीक्षा देनी होगी इस परीक्षा को पास करने के बाद भी सभी अभ्यर्थी की मेरिट तैयार की जाती है इसके आधार पर ही उनका सहायक शिक्षा के पद पर चयन होता है।

इसलिए अगर आप भी सहायक शिक्षा के पद पर चयन होना चाहते हैं तो आपको आगामी सुपर टेट की परीक्षा के लिए अपने आप को और बेहतर ढंग से तैयार करना होगा जिसके लिए आप को अधिक से अधिक प्रैक्टिस सेट भी समय-समय पर लगाने होंगे जिससे आपकी तैयारी को बल मिलेगा और आपकी तैयारी अच्छी होगी।

Super tet Exam Pattern 


उत्तर प्रदेश में प्राथमिक विद्यालय कक्षा 1 से 5 तक सहायक अध्यापक के पद के होने के लिए होने वाली सुपर टेट परीक्षा में 10 सब्जेक्ट होते हैं जिसमें से कुल 150 प्रश्न पूछे जाते है और कुल समय 2 घंटे का होता है। सुपर टेट परीक्षा में अधिकतम अंक 150 अंक होते हैं।इस परीक्षा में  कोई भी निगेटिव नंबर नहीं है।

यहां पर supertet का संपूर्ण परीक्षा पैटर्न दिया गया है। इसी परीक्षा पैटर्न पर supertet के Practice Paper set  तेयार किए गए है।

No.विषयकुल अंक/कुल प्रश्न
1.भाषा- हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत40
2.विज्ञान10
3.गणित20
4.पर्यावरण और सामाजिक अध्ययन10
5.शिक्षण कौशल 10
6.बाल मनोविज्ञान10
7.सामान्य ज्ञान 30
8.तार्किक ज्ञान5
9.सूचान प्रौद्योगिकी5
10.जीवन कौशल / प्रबंधन और योग्यता10

कुल150


Super tet 2021 Syllabus 


यह से आप supertet syllabus की pdf को हिंदी में डाउनलोड कर सकते है।

Super tet Practice Paper Set in Hindi Pdf


जैसा कि आपको पता है कि उत्तर प्रदेश में supertet के एग्जाम को निकालना कितना मुश्किल ही गया है। उत्तर प्रदेश में सहायक अध्यापक की परीक्षा हर दो-तीन साल में एक बार होती है जिससे कि इसमें बच्चों की संख्या अधिक हो जाती है और सहायक अध्यापक पद बहुत ही कम निकलते हैं जिससे कि कंपटीशन बहुत ही टफ हो गया है और  मेरिट भी बहुत ही हाई जाने लगी है ।

इसलिए आपको सुपर टेट एग्जाम की तैयारी बहुत ही अच्छे से और विधिवत करनी चाहिए और तैयारी के साथ साथ आपको समय समय पर सुपर टेट के प्रैक्टिस सेट पेपर को भी हल करना चाहिए। जिससे आपकी तैयारी और भी अच्छी होगी। इस प्रैक्टिस सेट पेपर को हल करने पर आपको अपने वीक टॉपिक को जानने में मदद मिलेगी और आप उन पर और अधिक मेहनत करके  अपनी तैयारी को और अच्छा कर सकते हैं। इसलिए हमने यहां पर आपके लिए सुपर सेट के प्रैक्टिस पेपर सेट दिए हैं जो कि सुपर टेट के एग्जाम पैटर्न और सिलेबस के अनुरूप है।

Super Practice Paper Set Download 
Super Practice Paper Set 01 Pdf
Super Practice Paper Set 02 Pdf
Super Practice Paper Set 03 Pdf
Super Practice Paper Set 04 Pdf
Super Practice Paper Set 05 Pdf
Super Practice Paper Set 06 Pdf
Super Practice Paper Set 07 Pdf
Super Practice Paper Set 08 Pdf

सुपर टेट की तैयारी कैसे करें


अगर आप भी आगामी सुपर टेट की परीक्षा के लिए तैयारी करना चाहते हैं तो आपके लिए यहां पर कुछ महत्वपूर्ण सुझाव और दिए गए हैं जिसको आप जो आपको आगामी सुपर टेट की परीक्षा को पास करने में काफी मददगार होंगे
  • सबसे पहले आपको सुपर टेट के सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को अच्छे से समझना चाहिए।
  • इसके बाद आपको सभी सब्जेक्ट जी के बेस्ट स्टडी मैटेरियल से  विधिवत नोट्स तैयार करने चाहिए यह नोटस सुपर टेट के सिलेबस के अनुसार होने चाहिए
  • नोट्स के साथ-साथ आपको हर सब्जेक्ट के प्रैक्टिस क्वेश्चन सेट भी सॉल्व करने चाहिए इससे आपके कॉन्सेप्ट और अधिक मजबूत हो सकें।
  • आपको सुपर टेट के प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर भी सॉल्व करने चाहिये।
  • सुपर टेट की तैयारी को जांचने परखने के लिए आपको समय-समय पर सुपर टेट प्रैक्टिस पेपर सेट भी सॉल्व करने चाहिए आप इतने अधिक प्रैक्टिस सेट पेपर को सॉल्व करेंगे आपके  पेपर को सॉल्व करने की क्षमता और अधिक  बेहतर होगी।